मुख्य पृष्ठ

मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम

योजना के बारे मे -:

मध्यप्रदेश के विकास के लिये लक्ष्य और नीतियों के निर्धारण का दस्तावेज म.प्र. विजन 2018 बनाया गया है। मध्यप्रदेष दृष्टि पत्र 2018 में महिला सशक्तिकरण का राज्य के विकास में समुचित उपयोग करने का लक्ष्य नियत है। लक्ष्य को मूर्तरूप देने के माध्यम से समाज कार्य स्नातक पाठ्यक्रम (सामाजिक नेतृत्व) के लिये मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम का शुभांरभ दिनांक 12.02.2015 को चित्रकूट में किया गया।

उद्देश्य -:

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में ऐसे उर्जावान युवक एवं युवतियों को तैयार करना है, जिन्हें विकास की अच्छी समझ हो जो क्षेत्र की समस्याओं को पहचान कर उसके निदान के लिये निर्णायक पहल कर सके। मध्यप्रदेश शासन के इस पाठ्यक्रम के संचालन का दायित्व महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट जिला सतना को दिया गया। पाठ्यक्रम का संचालन विश्वविद्यालय के दूरवर्ती अध्ययन एवं सत्त शिक्षा केन्द्र के अंतर्गत दूरवर्ती पद्धति से किया जा रहा है। पाठ्यक्रम का संचालन माडयूल शैली में होगा अर्थात् सफलतापूर्वक प्रथम वर्ष करने पर समाज कार्य में प्रमाण-पत्र (सर्टिफिकेट इन सोशल वर्क) दो वर्ष पूर्ण करने पर समाज कार्य डिप्लोमा इन सोशल वर्क और तीन वर्ष सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने पर समाज कार्य से स्नातक उपाधि सामुदायिक नेतृत्व में विशेषज्ञता सहित प्रदान की जायेगी।

पात्रता (न्यूनतम अहर्ताऐं) -:

♦ शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त बोर्ड (मण्डल/परिषद से 10+2 (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण ।

♦ आयु -18 से 45 वर्ष ।

♦ पात्र हितग्राही- आगनबाडी कार्यकर्ता, आषा कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक, शौर्यादल सदस्य ।

प्रशिक्षण -:

पाठ्यक्रम संचालन हेतु अध्ययन केन्द्रों पर सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक विषयों का मार्गदर्शन करने के लिये मेंटर्स का चयन किया गया। चयन किये गये मेंटर्स को प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किया गया।